Wednesday, August 17, 2016

त्वचा को हमेशा जवान और झुर्रियों से दूर रखने के गुप्त राज



झुर्रियों से सजा एक पिल्ला तो सुंदर लग सकता है लेकिन बात अगर आपकी त्वचा और खासकर चेहरे की करें तो निश्चित ही हर कोई झुर्रियों से खुद को बचाना चाहता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र गुजरती है हम बूढ़े होने के लिए बाध्य हो जाते है लेकिन सौभाग्य से अब उम्र बढ़ने के संकेत जो त्वचा पर नजर आते है उनको स्वस्थ जीवन शैली का पालन करके नियंत्रित किया जा सकता है।
 

आज ऐसे कई तरीके जो झुर्रियों से राहत देने के साथ-साथ उनसे लड़ने के लिए शरीर को तैयार करते है। नीचे हम दैनिक आहार में लाने के लिए कुछ परिवर्तन शेयर कर रहे है जो आपको बॉडी को झुर्रियों में लड़ने की मदद के साथ-साथ आपकी जवां त्वचा पर ताला लगा कर उसको बढने नही देगी।

एंटीऑक्सीडेंट्स : कुछ फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट होते है त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले कणों से लड़ने में मदद करते है। एंटीऑक्सीडेंट युक्त फलों और सब्जियों की एक दैनिक खुराक में शामिल कर झुर्रिया तो नही होती साथ में एक लंबे समय तक झुर्रियां त्वचा को छु भी नही पाती है। आमतौर पर आपको एंटीऑक्सीडेंट पालक, बैंगन, किशमिश, संतरा, चेरी, फूल गोभी, गाजर आदि खाद्य पदार्थों के सेवन से मिलता है। आप अपने खाने की लिस्ट में विटामिन ए, सी और ई से समृद्ध आहारों को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर झुर्रियों के खिलाफ एक प्रभावी जंग लड़ सकती है।



ओमेगा -3 फैटी एसिड : ओमेगा -3 फैटी एसिड और तेल आमतौर पर मछलियों से पाया जाता है और स्वाभाविक रूप से झुर्रियों को कम करने के लिए इनको जाना जाता है। वसा आहार प्रभावी ढंग से त्वचा कोशिकाओं को पौष्टिक देने के साथ त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार लाने का काम करता है और यह अक्सर एपिडर्मिस के तहत एक नरम तकिया के रूप में कार्य करते हैं। झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने और बढ़ती उम्र में उनका प्रभाव कम करने के लिए ओमेगा -3 को अपने डाइट में जरुर शामिल करें। ओमेगा -3 वसा तेल आपको सामन, ट्यूना और सार्डिन जैसी मछलियों में प्रचुर मात्रा में मिलेगी और अगर आप शाकाहारी है तो अखरोट, बादाम, अलसी ,सूरजमुखी के बीज और जैतून का तेल से ओमेगा -3 वसा प्राप्त कर सकते है।

खनिजों का पता लगाएं : कौन से फल और सब्जियां खनिज उत्पन्न करते है उनकी जानकारी प्राप्त कर उनको ट्रेस करते रहे। एंटीऑक्सीडेंट उन खनिजों में शामिल है जो प्रभावी ढंग से झुर्रियों को रोकने का काम करते है। इसके अतिरिक्त सेलेनियम एक एक महत्वपूर्ण खनिज हो जो उम्र बढ़ाने वाले हानिकारक कण से हमारी त्वचा को मुक्त रखता है। कॉपर एक अन्य आवश्यक तत्व है जो त्वचा को झुर्रियों से फ्री और त्वचा में चमक पैदा करता है। सेलेनियम से समृद्ध खनिज हमें आमतौर पर ट्यूना, ब्राजील नट्स, अंडे भूरे रंग के चावल गेहूँ जई के रूप में साबुत अनाज में मिलता है। कॉपर के लिए सेम, मसूर का प्रचुर मात्रा में सेवन करना पड़ता है।



सोया प्रोडक्ट : सोया प्रोडक्ट में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते है जो नई त्वचा कोशिकाओं के विकास और उम्र बढ़ने के संकेत को रोकने के लिए में माने जाते है। आहार में सोया दूध, सोयाबीन, और टोफू अधिक से अधिक शामिल करने का प्रयास करें। आज बाज़ार में सोया क्रीम भी मिलते है जिनको आप अपनी त्वचा पर लागू कर सकती है लेकिन लागू करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की आपके सोया में कार्बनिक और दूसरे हानिकारक एसिड ना मिले हो।



चाय : चाय के बिना दिन निकालना काफी मुश्किल होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो एंटीऑक्सीडेंट चाय को चुन सकती है जो झुर्रियों के प्रभाव को कम करने में आपके प्रयास में तेजी भी ला देंगी। एंटीऑक्सीडेंट चाय में हरी चाय और सफेद चाय सबसे अच्छे विकल्प है। चाय पीते वक्त बस एक बात का ध्यान रखें की चाय दूध और चीनी के बिना ही बनें।


हमें उम्मीद है उपरोक्त दिए सुझावों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर भविष्य में होने वाली झुर्रियों से त्वचा की रक्षा कर आप हमेशा जवान रहेंगी।

Share:

0 comments:

Post a Comment