Friday, January 13, 2017

अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने वाले सरल उपाय

भारतीय सामाजिक परिदृश्य आज तेजी से बदल रहे है। आज कपल लिव इन रिलेशनशिप में रहते है और शादी से पहले शरीरक संबंध का चलन भी बढ़ रहा है इस वजह से कई बार ना चाहते हुए भी लड़कियां प्रेगनेंट हो जाती है। अनचाहे गर्भ में बढ़ोतरी की वजह से आज मार्किट में गर्भनिरोधक गोलियां और कंडोम के प्रयोग में काफी इजाफा हुआ है।


आज विवाहेतर संबंधों में रहने वाले कपल भी जल्द बच्चा नही चाहते है लेकिन गर्भ धारण के बाद वह गर्भपात की शरण में जाते है जिसका खामियाजा और परेशानी महिला शरीर को उठानी पड़ती है। मैरिड या अविवाहित गर्भधारण से बचने के लिए कई बार बिना डॉक्टरी सलाह लिए बिना मार्किट से कोई भी गर्भपात करने वाली गोली ले लेते है जिससे हार्मोन बदलाव हो जाते है और तो और कई बार भयानक स्थिति भी आ जाती है।

आज अविवाहित और विवाहित जोड़े नियमित उन तरीकों के बारें में जनाने का नियमित प्रयास करते रहते है। आइयें आपको कुछ ऐसे तरीके बताते है उनके उपयोग से अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है।

प्रोटेक्शन प्रयोग करें : अनचाहे गर्भ से बचने के लिए सबसे बेहतर है यौन संबंध से पहले प्रोटेक्शन का उपयोग जरुर करें। आप प्रोटेक्शन के लिए कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियो को उपयोग में ला सकते है। गर्भनिरोधक गोलियों को लेकर स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह पर ही लें। कंडोम की बात करें तो इसे गर्भ रोकने का सबसे सरल तरीका माना जाता है और आजकल कंडोम पुरुषों के साथ साथ महिलाओं के लिए भी उपलब्ध है।

सतर्क रहें : अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने लिए प्रारंभिक उपचार सबसे उत्तम है। बिना समय बर्बाद किए मेडिकल पर आसानी से उपलब्ध किट लाकर घर पर परीक्षण कर सकती है। परीक्षण करने के निर्देश पैकेट पर साफ़ लिखे होते थे। उन्नत परीक्षण के बाद अगर गर्भ रुक गया हो तो एचसीजी और सोनोग्राफी करा कर डॉक्टर की मदद लेना शुरू कर दें।

समय पर उपचार : अनचाहे गर्भ आने के बाद जल्द से जल्द उपचार शुरू कर दें क्योकि देर करने के बाद आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा होने के साथ साथ यह जानलेवा भी हो सकता है।

तकनीक का प्रयोग : बर्थ कंट्रोल पिल्स के अतरिक्त डीएमपीए इंजेक्शन, वैजाइनल रिंग, बीड्स मेथड और कॉपर टी जैसी सुविधाओं को लाभ लेकर भी अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाया जा सकता है।
Share:

0 comments:

Post a Comment