Monday, February 1, 2016

Home remedies in Hindi to improve eyesight – नेत्र दृष्टि बढ़ाने के घरेलू उपचार

आँखें शरीर का सबसे ज़रूरी और खूबसूरत हिस्सा होती हैं जो कई बार आपकी पहचान भी बन जाती हैं । आँखों की देखभाल अत्यंत आवश्यक होती है । आँखों की माशपेशियां शरीर में सबसे अधिक क्रियाशील होती हैं ।
आधुनिक दौर में आनुवंशिकता, काम का दबाव, तनाव, पोषण की कमी, अधिक पढाई जैसे कारकों के कारण लोगों के चश्मे के नंबर बढ़ते जा रहे हैं । आँखों को धूल और इन्फेक्शन से बचाने के अलावा यहाँ कुछ ऐसे तरीके बताये जा रहे हैं जो आपकी आँखों की दृष्टि बढ़ा सकते हैं । घरेलू उपचार द्वारा आँखों की रोशनी किस तरह बढ़ाई जा सकती है आइये जानते हैं –

आँखों के कुछ व्यायाम

पेंसिल पुशअप्स

एक पेंसिल लें और उसके मध्य में कोई अक्षर लिखें या निशान लगायें अब इसे आँखों से सामने बाँहों की दूरी पर पकड़ें और उस निशान पर फोकस करें अब धीरे धीरे इसे नाक की ओर लायें और फोकस बनाये रखें । इसे तब तक करीब लायें जब तक यह दो भागों में न दिखाई देने लगे, और जैसे ही यह दो भागों में बंटे इसे हटा लें और थोड़ी देर आँखों को खुला छोड़ कर इधर उधर देखें । थोड़ी देर बाद पुनः इसे 4 से 5 बार दोहरायें । यह आँखों की रोशनी बढाने का सर्वोत्तम व्यायाम है ।

आई रोलिंग

अपनी आँखों को घड़ी की सुई की दिशा में 10 बार घुमाएँ और 2 मिनिट के आराम के बाद उल्टी दिशा में 10 बार घुमायें । यह आँखों को स्वस्थ रखता है ।

कनपटी की मालिश

अपनी कनपटी के दोनों ओर एक साथ अंगूठों से घड़ी की दिशा मे और  घड़ी की विपरीत दिशा मे 20 बार मालिश करें और इसी प्रकार नाक के जोड़ और माथे के बीच में भी मालिश करें ।

पलकों को गर्म करें

अपनी हथेलियों को रगड़ कर गर्म करें और फिर उन्हें दोनों आँखों की पलकों पर रखें 5 सेकंड के लिए फिर हटा ले, इस प्रक्रिया को 3 बार दोहरायें ।

झपकी

किसी जरुरी काम से फुर्सत होने के बाद कुर्सी पर बैठकर सर पीछे टिकाएं और 3 मिनिट आँखे बंद करके झपकी लें । यह आँखों को तरोताजा करती है ।

दैनिक भोजन

  • आपकी दिनचर्या और भोजन का आँखों पर बहुत प्रभाव पड़ता है । इसलिये ऐसा भोजन करें जो विटामिन्स और न्यूट्रीशन से भरपूर हो ।
  • हरी सब्जियां, खट्टे फल, मछली, फल और सूखे मेवे आँखों को पोषण प्रदान करते हैं ।
  • विटामिन E, C और A से भरपूर फल और सब्जियां लें ।
  • अंगूर और ब्लू बेरीज जैसे फल भी आँखों की ज्योति बढ़ाते हैं ।
  • लेसिथिन और सिस्टेनाइन युक्त चीजें जैसे लहसुन और प्याज जरूर खाएं ।
  • पानी अधिक से अधिक पीयें ।
  • धूम्रपान आँखों को नुकसान पहुंचाते है इसलिये इनसे दूर रहें ।

आँखों की देखभाल करें

  • जब भी बाहर जायें चश्मा लगायें जो आँखों को धूल और धूप से बचाता है ।
  • कंप्यूटर, लैपटॉप और टी.वी. अधिक देर तक देखने की बजाये बीच बीच में ब्रेक लेते रहें ।
  • यदि आप किसी ऐसी जगह काम कर रहे हैं जहाँ आपकी आँखों को नुकसान पहुँच सकता है तो पर्याप्त सुरक्षा का प्रबंध करें और सुरक्षित रखने वाले उपकरणों का प्रयोग करें ।
  • गहरी नींद आँखों को पर्याप्त आराम देती है और नेत्र ज्योति बढ़ाती है ।
अगर आप अपनी आँखों को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते है और उन्हें हमेशा खूबसूरत बनाये रखना चाहते हैं तो ऊपर बताये गये तरीकों को अपनाएँ और इन्हें हमेशा स्वस्थ रखें ।
Share:

0 comments:

Post a Comment