Saturday, January 28, 2017

पीरियड्स चक्र माहवारी या मासिक धर्म में देरी पैदा करने वाले भोजन

पीरियड्स माहवारी या मासिक धर्म आप कोई भी नाम से पुकार ले, यह एक औरत के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा और प्राकृतिक घटना है। पीरियड्स को महिला के प्रजनन के लिए तैयार होने का प्रतीक के रूप में भी जाना जाता है। 22, 28, 30 दिनों के अंतराल के बाद पीरियड्स आते है और यह हर माह इसी चक्र से जारी रहते है।

पीरियड्स हमेशा पूर्ण समय पर हो यह जरूरी नही है, कई बार यह अपनी अवधि से पहले या फिर देरी से भी आती है, हार्मोनल असंतुलन को मासिक धर्म चक्र बाधित करने की मुख्य वजह के रूप में जाना जाता है लेकिन हर बार देरी की वजह यही हो यह कतई जरूरी नही है। पीरियड्स में देरी के बाद विवाहित महिला के मन में सबसे पहला ख्याल गोलियां लेने का आता है जो कि गलत है।

आपको जानकार हैरानी होगी कि खाद्य पदार्थ भी कई बार पीरियड्स देरी की एक वजह बनते है। आइयें आपको उन मुख्य फूड्स के बारें में जानकारी देते है जो वास्तव में कई बार पीरियड्स देरी के कारण होते है।

नोट : उपाय को अजमाने से पहले अपने चिकत्सक से अपनी बॉडी के अनुरूप सलाह लेने के बाद ही इनका प्रयोग करें। 

सेब का सिरका : एप्पल साइडर सिरका पीरियड्स में देरी के लिए प्रभावी होता है। वसा घटाने और मधुमेह के लिए तो सेब सिरके को अच्छा माना ही जाता है लेकिन आपात स्थिति में अगर पीरियड्स में देरी लानी हो इसे प्रभावी घरेलू उपाय के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। सेब का सिरका पीरियड्स तिथियाँ को आगे की तरफ तो धक्का देता है साथ में रक्त प्रवाह में कमी भी लाता है। एक गिलास पानी में 3 चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिला ले और एक सप्ताह में तीन बार इसका सेवन करें। यह उपाय पीरियड्स में एक सप्ताह तक की देरी ला सकता है।

चना दाल : आप मानो या ना मानो लेकिन चना दाल पीरियड्स चक्र पर एक बड़ा प्रभाव डालती है। उदाहरण के लिए यदि आप अपने पीरियड्स से एक सप्ताह पहले चना दाल का सूप हर रोज खाते है तो इसकी उम्मीद अधिक है कि आपके पीरियड्स में दरी हो सकती है। आप इस दाल का प्रयोग पाउडर, सूप या फ्राई किसी भी रूप में करते है यह पीरियड्स पर प्रभाव डाल सकती है। 

खीरा : गर्मियों में खीरे के सेहत के सबसे अधिक लाभदायक माना जाता है लेकिन ठंडे पदार्थों वाले इस खाद्य पदार्थ का प्रयोग आप कुरकुरे सब्जी या फिर सलाद के रूप में करती है तो शरीर पर एक शीतलन प्रभाव डालने वाली यह सब्जी आपके पीरियड्स में देरी भी ला सकती है। अपने पीरियड्स डेट से एक सप्ताह पहले खीरे का अधिक उपभोग मासिक धर्म चक्र कुछ देरी पैदा कर सकता है।

तरबूज : खीरे की तरह ही तरबूज के भी गुण होते है। पीरियड्स के लिए शरीर को अतरिक्त गर्मी की जरूरत होती है लेकिन तरबूज आपको बॉडी को शीतल करती है इसलिए यह पीरियड्स चक्र में बाधा उत्पन्न कर उनमे देरी लाता है। अगर आप पीरियड्स को समय पर जारी रखना चाहती है तो कुछ सप्ताह पहले से तरबूज का सेवन पीरियड्स आने तक कम या बंद कर दें।

जिलेटिन : पीने के पानी के साथ जिलेटिन मिश्रित होता है तो यह पीरियड्स प्रवाह को रोकने में मदद कर सकता है।

हर बार पीरियड्स में देरी के लिए गोली लेना बंद कर दे क्योकि गोलियों का सेवन निकट भविष्य में पीरियड्स देरी का कारण भी बन सकती है। माहवारी में देरी की समस्या उत्पन्न ना हो इसके लिए जरूरी है कि पीरियड्स में देरी होने के कारणों को अच्छी तरह से जान लिया जाएं और उचित जाँच करके इस समस्या को सुलझाने का प्रयास हो।
Share:

0 comments:

Post a Comment