Saturday, January 28, 2017

सुंदर एवं सुडोल पीठ लिए घरेलु उपाए

आजकल के इस बदलते दौर में महिलाओं का पहनावा पहले के समय के मुकाबले काफी बदल गया है. आज के समय में महिलाओं के बीच नीचे गले (deep neck) डालने का चलन तेज़ी से बढ़ता जा रहा है. गहरे गले के न सिर्फ ब्लाउज बल्कि सूट भी काफी पसंद किये जाते है. गहरे गले के कपड़े पहने जाने के बाद भी अधिकतर महिलाएं केवल अपने चेहरे की सुन्दरता की ओर ही ध्यान देती है. गर्दन, हाथ, बाल आदि का, और पीठ को साफ़ रखना उनके लिए आवश्यक ही नहीं होता. अक्सर महिलायें केवल अपने चेहरे को साफ़ करके ही सुन्दरता के प्रति संतुष्ट हो जाती है. इसी वजह से महिलाएं चेहरे से तो सुन्दर लगती है परन्तु जब नजर पीठ की ओर जाती है तो चेहरे की सुन्दरता की भी वैल्यू कम जाती है. इसलिए जितना जरूरी चेहरे आदि को साफ़ करना होता है उनता ही जरूरी पीठ को भी साफ करना होता है. गहरे गले के ब्लाउज व सूट आदि डालने के कारण महिलाओं की पीठ काफी खुली रहती है जिसके कारण पीठ बहुत जल्दी मैली हो जाती है. अतः यह आवश्यक है कि जितना ध्यान व समय चेहरे की खूबसूरती की ओर दिया जाता है उसमें से थोडा समय और ध्यान पीठ की ओर भी दिया जाए.

पीठ के सुन्दर न रहने के कारण :-

हमारी पीठ के साफ़ न रह पाने का सबसे बड़ा कारण यह होता है की हम स्वयं अपनी पीठ को आसानी से साफ़ नहीं कर पाते. हम अपने शरीर के उन अंगो को तो आसानी से साफ़ कर लेते है जिन्हें हम स्वयं देख सकते है और जहाँ हमारे हाथ आसानी से पहुँच जाते है. परन्तु पीठ को ना हम देख पाते है और ना ही हमारा हाथ आसानी से पहुँच पाता है. इसी कारण के रहते हम अपनी पीठ को ठीक प्रकार से साफ़ नहीं कर पाते है. नहाते समय भी हमारी पीठ ठीक प्रकार से साफ़ नहीं हो पाती है जिसके कारण धीरे-धीरे पीठ पर मैल की परतें जमना शुरू हो जाती है. मैल व गंदगी के कारण पीठ पर काले धब्बे भी हो जाते है जिनकी वजह से खुजली की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है. इनके अलावा पीठ के खुले रहने के कारण भी इस पर धुल-मिटटी के साथ साथ धुप की तेज़ किरणों का हमारी पीठ पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. बाहर आने जाने के कारण हमारे शरीर के खुले हिस्सों का रंग धीरे धीरे काला पड़ने लग जाता है. जिससे हमारी सुन्दरता में कमी आने लगती है.

हमारी पीठ के मैले होने का कारण न केवल बाहरी धुल-मिटटी व धुप है बल्कि घर में रहते हुए भी कई कारणों से हमारी पीठ मैली हो जाती है. जैसे जिनके बाल तैलीय होते है तथा सिर में रुसी की समस्या होती है, सिर में रुसी होने के कारण कई बार रुसी कमर पर भी झड़ती है तथा बाल भी छुते है, जिसके कारण पीठ पर दाग आदि हो जाते है जो हमारी सम्पूर्ण सुन्दरता में बाधा बनते है. इसके अलावा रसोईघर में काम करते हुए पसीना आने के कारण भी अक्सर महिलाओं की कमर पर मैल जम जाता है. इसके साथ साथ गर्मी के मौसम में घुमोरियां भी एक बहुत बड़ा कारण है कमर के सुन्दर न दिखने का.

अधिकतर महिलाओं के मोटापे के कारण उनकी पीठ के दोनों ओर मांस बढ़ जाने के कारण भी पीठ भद्दी लगती है. इसके अलावा कुछ स्त्रियों के कमर पर बाल होते है जिसके कारण भी पीठ भद्दी लगती है. इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए समय समय पर पीठ को साफ़ रखना आवश्यक है साथ ही उचित खान-पान, नियमित व्यायाम, मालिश, ब्लीचिंग आदि तरीको को अपनाना चाहिए.

उपचार:- पीठ के कालेपन, दाने आदि अनेक समस्याओं के लिए इनकी कारण के अनुसार उचित उपाय अपनाने पर धीरे धीरे इन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है.
  1. १.  यदि बालों में रुसी की समस्यां हो और जिसके कारण पीठ पर दाने हो रहे हो तो ऐसे में नहाते समय अपनी पीठ पर किसी औषधियुक्त साबुन या liquid का ही प्रयोग करे. नियमित इसके उपयोग से आपको दानो की समस्यां में लाभ मिलेगा.
  2. इसके अलावा इस बात का भी विशेष ध्यान रखे कि सिर धोते समय या बाद में गीले बालों का पानी आपकी पीठ को न छुए.
  3.  यदि किसी कारण से पीठ पर खुजली होती है तो रात को सोने से पहले अपनी पीठ पर अच्छी गुणवत्ता वाला एक्ने लोशन लगायें. इसके अलावा हर रोज ढीले वस्त्र पहन कर ही सोए. इससे खुजली की समस्या में आराम मिलेगा.
  4. पसीने, धूल-मिटटी व धूप के कारण पीठ पर मैल जम जाता है इसे हटाने के लिए हफ्ते में ३ से ४ बार नहाने से पहले पीठ पर थोडा-सा सरसों का तेल मलकर कुछ देर के लिए छोड़ दे फिर पीठ को मल-मलकर नहाएं जिससे सारा मेल अच्छी तरह से आसानी से छुट जाए.
  5. यदि आप मैल हटाने के लिए साबुन का प्रयोग कर रहे हो और साबुन के प्रयोग से भी मैल साफ़ नहीं हो रहा हो तो थोडा-सा मैदा दूध में मिला लें, एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें. अब इस घोल को पीठ पर लगा लें. दस मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें. इससे त्वचा का कालापन और धुप से झुलसी त्वचा दोनों में आराम मिलेगा.
  6. त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए निम्बू का प्रयोग भी उत्तम रहता है. कमर पर निम्बू का रस लगाने से काफी लाभ मिलता है. निम्बू को छोटे- छोटे टुकड़ों मे काटकर पूरी पीठ पर अच्छी तरह से मल लें. लगाने के दस मिनट बाद या सूखने पर ठन्डे पानी से कमर को अच्छी तरह से साफ़ कर लें.
  7. कई बार महिलाओं के कमर पर छोटे-छोटे बाल होने के कारण भी उनकी पीठ काली नजर आती है. इसके लिए ब्लीचिंग करना एक बेहतर उपाय है. ब्लीचिंग विधि का प्रयोग आप घर पर भी कर सकती है इसके लिए ब्लीचिंग पैक को किसी ब्रुश के द्वारा कमर पर लगायें. इस पैक को १० से १५ मिनट तक लगे रहने दें, फिर पीठ को गर्म पानी से धोकर कोई कोल्ड क्रीम लगा लें. इस विधि का प्रयोग महीने में दो बार करे. ऐसा करने से त्वचा का कालापन दूर हो जायगा साथ ही साथ त्वचा पर चमक आ जायगी. और अवांछित बाल भी छिप जायंगे.
  8. पीठ की त्वचा को सुन्दर, मुलायम व चमकदार बनाने के लिए महीने में कम से कम एक बार किसी अच्छे घरेलु और आयुर्वेदिक फेसपैक का प्रयोग किया जा सकता है. इसके अलावा बेसन का पैक बनाकर भी प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए थोड़े से बेसन में कुछ मात्रा में गुलाबजल व दूध मिला कर एक लेप बना लें. इसे मुँह, गर्दन तथा पीठ पर लगाये. सूखने के बाद ठन्डे पानी से साफ़ कर लें.
Share:

0 comments:

Post a Comment