Friday, January 13, 2017

गैस, कब्ज रोग से मुक्ति दिलाये ये 5 सफल नुस्खे

मानव के शरीर का अस्वस्थ होना ज्यादातर गैस की बीमारी से होता है । गैस की बीमारी आधे से ज्यादा इंसानों में पाई जाती है । गैस से पीड़ित इंसानों के शरीर में कई प्रकार की बीमारी उत्पन होने लगती है । जैसे :- सिर में दर्द , जि मचलना , पेट का फूलना , पैरों में दर्द और भी कई प्रकार के रोग गैस होने की वजह से हो जाते है । इसलिए मानव को गैस रोग का इलाज करना बहुत ही जरूरी है । इसका इलाज हम घर में रखी वस्तुओं से आसानी से कर सकते है । और गैस की शिकायत को दूर कर सकते है ।



गैस का नमक के द्वारा इलाज :- Gas treatment by Epsom salts

सैंधा नमक – १ चम्मच
बूरा – ४ चम्मच
देसी घी – १ चम्मच

सैंधा नमक और बूरा इन दोनों को मिलाकर महीन करके चूर्ण सा तैयार कर ले । इस तैयार चूर्ण को देसी घी में मिलाकर सुबह – शाम खाए । ये क्रिया रोजाना एक महीने तक करने से गैस की बीमारी ठीक हो जाती है ।

सेब से गैस का इलाज :- Apple treat gas

सेब एक ऐसा फल है । जो हमारे शरीर को अस्वस्थ होने से बचाता है । तथा सेब का रस तो और भी लाभदायक होता है । सेब का रस हमारे शरीर के पाचन हिस्सों पर एक हल्की सी परत बना देता है । यह परत मनुष्य के शरीर में गैस बनने से रोकती है | और मनुष्य स्वस्थ रहने लगता है । इसलिए गैस से पीड़ित व्यक्तियों के लिए सेब का रस बहुत ही लाभकारी होता है । तथा ज्यादातर इस रोग से ग्रसित व्यक्तियों को सेब का रस रोजाना एक गिलास अवश्य पीना चाहिए |

काली मिर्च से गैस का उपचार :- Pepper for gas treatment

गैस रोग को दूर करने के लिए कम से कम १० काली मिर्च को बारीक़ पीसकर तथा पानी को हल्का गर्म करके इस गर्म पानी से पीसी हुई काली मिर्च को सुबह – शाम खाने से यह गैस रोग दूर हो जाता है ।

गैस का हींग के द्वारा इलाज :- Gas treatment by asafetida

गैस की बीमारी को खत्म करने के लिए हींग का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है । इसलिए हींग का उपयोग रोजाना करने से गैस की शिकायत नही होती है । हींग का उपयोग सब्जी या दाल बनाते समय किया जा सकता है । या फिर इसका उपयोग पानी के साथ फंकी लगाकर किया जा सकता है | हींग का उपयोग करने से गैस की शिकायत तो दूर होती है । बल्कि कब्ज भी नही होता है ।

लौंग से गैस का उपचार :- Cloves for gas treatment

लौंग एक ऐसी वस्तु है जो आसानी से हर जगह पर मिल जाती है । इसलिए लौंग का उपयोग गैस को बनने से रोकने के लिए अधिक फायदेमंद होता है | पाँच लौंग को पीसकर चूर्ण तैयार कर ले । सबसे पहले थोड़ा सा पानी लेकर उबलने के लिए रख दे । तथा पानी को उबालते समय इस पानी में तैयार चूर्ण को डालें और पानी को ठंडा होने के लिए रख दे । जब ये पानी ठंडा हो जाये तब इस पानी को पी ले । इसी विधि को रोजाना करने से गैस की बीमारी से मुक्ति मिल जाती है । और गैस भी नही बनती है |

गैस का उपचार अजवायन से :- Treatment of gas from parsley

अजवायन – ५ ग्राम
काला नमक – २ ग्राम

इन दोनों को बारीक़ पीसकर महीन चूर्ण बना ले । इसी चूर्ण को प्रातकाल ताजे पानी के साथ खाने से गैस रोग ठीक हो जाता है |
Share:

0 comments:

Post a Comment