Sunday, January 31, 2016

नेचुरल तरीके से पाएं सुंदर आंखें

आंखें दिल का आइना होती हैं क्‍योंकि वह दिल की सारी बातें एक नज़र में बयां कर देती हैं। एक सुंदर आंख ना केवल खूबसूरती को दर्शाती है बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य को भी प्रकट करती है इसलिये आपको अपनी आंखों के प्रति सचेत रहना चाहिये। आइये जानते हैं कि किस तरह से हम अपनी आंखों की खूबसूरती बढा सकते हैं, वो भी नेचुरल तरीके से। 
नेचुरल तरीके- 1. 
नींद पूरी करें- नींद को हम अनदेखा नहीं कर सकते। आपकी आंखों की फ्रेशनेस केवल आपकी नींद की क्‍वालिटी पर डिपेंड है। लेट नाइट पार्टी या मूवी आपकी नींद को खराब कर सकते हैं, इसलिये जरुरी है कि आप यह सब कार्य वीकेंड पर छोड़ दें।
 2. तनाव ना लें- 
आंखें हमारे दिल की खिड़की होती हैं। हमारे दिल में जो कुछ भी होता है वह आंखे बयां कर देती हैं। अगर आप किसी गंभीर तनाव में हैं तो आंखों से सब कुछ पता चल जाता है। आंखे थकी-थकी महसूस होने लगती हैं। 
3. अंडर आइ क्रीम- 
कई लोग सोचते हैं कि अंडर आइ क्रीम केवल डार्क सर्कल को दूर करने के लिये प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आंखों के नीचे की स्‍किन हमारे गालों की स्‍किन के मुकाबले बहुत पतली होती है। इसलिये इस पर हर रोज़ क्रीम लगाएं।
 4. आइ पैक- 
हम अक्‍सर फेस पैक को आंखों पर नहीं लगाते क्‍योंकि इससे जलन महसूस होने लगती है। लेकिन आंखों को रिलैक्‍स करने के लिये आप इन पर स्‍ट्रॉबेरी या खीरे की स्‍लाइस लगा सकती हैं। स्‍लाइस को अपनी बंद आंखों पर रखिये और कुछ देर के लिये रिलैक्‍स कीजिये।
 5. खूब पानी पिएं- 
अगर आपके अंदर पानी की कमी है तो जाहिर सी बात है कि आप सुंदर नहीं लग सकती। इससे आपकी स्‍किन रूखी और गहरे रंग की लगेगी, इसलिये दिन भर में खूब सारा पानी पीजिये।
 6. चश्‍मा लगाने वालों के लिये- 
जो लोग चश्‍मा लगाते हैं, असलियत में उनकी आंखें पूरी तरह से खुलती ही नहीं हैं। इसलिये उन्‍हें ऐसा फ्रेम चुनना चाहिये जो कि उनकी पूरी आइ लैश को ना ढंके। साथ ही उन्‍हें चश्‍में से बाहर निकल कर लेंस बनावा लेना चाहिये।

Share:

0 comments:

Post a Comment